पार्षद राजेश वर्मा ने इंदिरा रसोईयो में अव्यवस्था मे सुधार की मांग को लेकर ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन


चौमूं। राज्य सरकार से मनोनीत पार्षद राजेश वर्मा के नेतृत्व में गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के शिष्टमंडल ने जयपुर रोड स्थित इंदिरा रसोई  की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। व्यवस्थाओं का जायजा लेने पर लेने पर  वहां अनेक व्यवस्थाएं पाई। इसको लेकर वर्मा ने उसी वक्त उपखंड अधिकारी प्रियव्रत सिंह चारण से मिलकर इन अव्यवस्थाओं को दुरुस्त किय जाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा

ज्ञापन में वर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई इन्दिरा रसोई योजना के अंतर्गत जयपुर जिले के चौमू शहर में वर्तमान में तीन इन्दिरा रसोईया संचालित है। इन्दिरा रसाईयों का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद एवं गरीबों को 8 रूपये में भरपेट खाना खिलाना है। परंतु इनमें से दो इन्दिरा रसोईया में व्याप्त असुविधाओं / परेशानियों के चलते गरीबों को इनका पर्याप्त लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे राज्य सरकार की इस योजना पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। 
वर्मा ने बताया कि चौमू शहर में जयपुर रोड पर बराला अस्पताल के सामने संचालित इन्दिरा रसाई को आनन-फानन में संचालित तो कर दिया लेकिन यहाँ व्याप्त असुविधाओं / परेशानियों के चलते गरीब तबके के व्यक्ति एवं बराला अस्पताल एवं इसके निकट संचालित अन्य दर्जनों अस्पतालों में उपचार हेतु आने वाले मरीजों के परिजनों के अतिरिक्त अन्य जरूरतमन्द व्यक्ति उक्त रसोई में खाना खाने में संकोच एव शर्म महसूस करते हैं, क्योंकि उक्त रसोई जयपुर रोड पर सड़क के किनारे खुले में संचालित की गई है, जहां पर रोजाना रोड पर गुजरने वाले वाहनों से उड़ती धूल मिटटी से इस रसोई में बना खाना दूषित हो जाता है। पेड़ों के पत्ते आदि भी खाने में गिर जाते हैं, साथ ही इस इन्दिरा रसोई के आस-पास दर्जनों अस्पताल संचालित होने के कारण इस रसोई में बनने वाला खाना संक्रमित होने से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसी स्थिति में इस इन्दिरा रसोई को चारदीवारी एवं टीनशेड से कबर्ड किया जाना अति आवश्यक है। दूसरी इन्दिरा रसोई  शहर में केशव नगर में संचालित है जो टीनशेड से तो कवर्ड है, परंतु चारों ओर चारदीवारी एवं फर्श के अभाव में गरीब एवं जरूरतमन्द व्यक्ति खाना खाने में संकोच एवं परेशानी के साथ-साथ शर्म महसूस करता है, जिससे राज्य सरकार की इस योजना की कियान्विति परिपूर्ण नहीं हो रही है। फलतः इस इन्दिरा रसोई के चारों ओर चारदीवारी एवं फर्श का निर्माण करवाये जाने की नितान्त आवश्यकता है। 
वर्मा ने इसके अतिरिक्त सायंकाल एवं रात्रि के समय में इन इन्दिरा रसोईयों में खाना खाने हेतु शराबी एवं कई असामाजिक तत्व आ जाते हैं जो इन इन्दिरा रसोई के संचालको के साथ-साथ इनमें खाना खाने वाले गरीब एवं जरूरतमन्द व्यक्तियों को परेशान करते हैं, इसके मद्देनजर इन पर निगरानी रखने हेतु तीसरी आँख "कैमरे लगाये जाने की भी मांग की।
  इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय भविष्यवक्ता पंडित रविंद्र आचार्य, कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के चौमू विधानसभा अध्यक्ष शहजाद खान लोहानी, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष हयात खान पठान, सचिव श्रवन कुमार जलुथरिया, ब्लॉक उपाध्यक्ष कांग्रेस सेवादल कमलेश कुमार यादव, नगर कांग्रेस उपाध्यक्ष भानु प्रसाद सैनी, राहुल दाधीच सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने