चैत्र नवरात्रि लघु अनुष्ठान प्रारंभ


 
चौमूं। शहर में स्थित गायत्री प्रज्ञा पीठ संस्थान चौमूं में चैत्र नवरात्रि के उपलक्ष्य पर एवं  गायत्री परिवार मिशन की  गतिविधियों पर चर्चा हेतु गायत्री परिवार ट्रस्ट कार्यकारिणी सदस्यों ने गोष्ठी का आयोजन किया गया। 

गोष्ठी में गायत्री परिवार ट्रस्ट के सचिव राजकुमार शर्मा ने बताया कि आत्मशक्ति को जाग्रत करने का विशिष्ट मुहूर्त चैत्र शुक्ल नवरात्रि, हमारे समक्ष आ गया है । नवरात्रि के इन नौ दिनों की अपनी विशिष्टता एवं महत्ता है । 

संधिकाल के इन नौ दिनों में ब्रह्मांडीय चेतना का प्रवाह सघन होता है और इस तथ्य से परिचित परिजन उस चैतन्य प्रवाह को विशिष्ट साधना के द्वारा आकर्षित कर अपने व्यक्तित्व को प्रतिभा सम्पन्न बना सकते है। और बताया की दिनांक 9 अप्रैल 2024,मंगलवार से लघु अनुष्ठान प्रारंभ किए जायेंगे।इस दौरान प्रातः 2 घंटे का सामूहिक गायत्री जप और प्रतिदिन पंच कुंडीय गायत्री यज्ञ और रामनवमी पर 9 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के साथ पूर्णाहुति संपन्न की जाएगी।


साथ ही अध्यक्ष विनेश कुमार अग्रवाल ने बताया की परिजनों का दल शांतिकुंज हरिद्वार  रवाना किया जाएगा और आदरणीय शैल दीदी से आगामी समय में 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ लेने का प्रस्ताव रखा जाएगा। 

वहीं एडवोकेट जितेंद्र सिंह बीजावत ने बताया कि जल्द ही गायत्री साहित्य स्टाल हेतु भवन निर्माण किया जाएगा और साहित्य सामग्री का विस्तार किया जाएगा। जैसा की विदित है कि शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में प्रत्येक कॉलोनी और मोहल्ले में गायत्री यज्ञ और दीपयज्ञ के कार्यक्रम के आयोजन किए जायेंगे। 


साथ ही इस वर्ष  शांतिकुंज हरिद्वार में सभी साधकगणों के भोजन व्यवस्था हेतु दस लाख रुपए तक गेंहू का अनाज एकत्रित करने का संकल्प लिया गया। 

गोष्ठी में कोषाध्यक्ष सावरमल अग्रवाल, दिनेश अग्रवाल खेमावाला, रामबाबू सैन, महेंद्र कुमार विजय , जगदीश प्रसाद शर्मा, मदनलाल विजयवर्गीय,  थानाराम जाट,परिव्राजक दयाराम राजपाल उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने